धनतेरस 2018: भूलकर भी इस दिन न खरीदें ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान

dhanteras

Nittynews नवरात्रों के बाद त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। हाल ही में बीते करवाचौथ के बाद लोग अब बड़ी बेसब्री से धनतेरस के आने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें, अगले महीने की 5 तारीख को धनतेरस मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने  घर के लिए घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें खरीदते हैं। जहां एक और इस खास दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद बर्तनों की खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। वहीं इस दिन कुछ चीजों की खरीदारी करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

Dhanteras
Dhanteras

एल्युमिनियम का बर्तन
धनतेरस पर एल्युमिनियम का बर्तन भी खरीदना वर्जित है। इसका संबंध भी राहु से होता है इसलिए इसको शुभ नहीं माना जाता है। यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता है।

Aluminium
Aluminium

शीशे का सामान
धनतेरस के दिन भूलकर भी शीशे का सामान न खरीदें। माना जाता है कि शीशे का संबंध सीधा राहु से होता है जो कि नीच ग्रह माना जाता हैं। यही वजह है कि इस दिन कांच का सामान खरीदना शुभ नहीं माना जाता।

glass
glass

लोहे के बर्तन
धनतेरस के दिन किचन में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुएं जैसे नुकीला चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए।

iron
iron

तेल-
धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है। धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें।

Tel
Tel

नकली सोना
धनतेरस के दिन लोग ज्यादातर सोने से बनी चीजों की ही खरीदारी करते हैं लेकिन इस दिन इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि इस दिन गलती से भी नकली ज्वैलरी घर में नहीं लाने चाहिए।

Artificial jewalary
Artificial jwellery

काले रंग की चीज
धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस बहुत शुभ दिन माना जाता है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचना चाहिए।

Kaka rang
Black Clour

 

Nitty News

Our team working in latest and trending news. We are provinding truth news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *