घर से इन 10 चीजों को बाहर करते ही बरसने लगती है मां लक्ष्मी की कृपा, दीपावली 2018

diwali dhamaka

Nittynews सुख-समृद्धि की कामना लिए प्रत्येक व्यक्ति हर साल दीपावली पर अपने घर की सफाई जरूर करता है, ताकि धन की देवी लक्ष्मी उनके घर में वास करे और उनकी आर्थिक परेशानी दूर हो। वास्तु के अनुसार दीपों के महापर्व दीपावली पर आपकी साफ-सफाई तब तक अधूरी है, जब तक आप अपने घर से इन 10 चीजों को घर से बाहर नहीं कर देते —

न रखें पुराने जूते-चप्पल
इस दिवाली घर की सफाई करते समय अपने उन पुराने जूते-चप्पल को घर से बाहर करना न भूलें जिनका आप प्रयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे स्लीपर्स आपके घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं।

सीढ़ियों के नीचे न रखें कबाड़
अमूमन लोग अपने सीढ़ियों के नीचे बनी आलमारी या खाली जगह पर तमाम तरह की रद्दी या प्रयोग में न लाए जा रहे समान को रख देते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार इस स्थान पर प्रयोग में न लाई जाने वाली चीजें नहीं रखनी चाहिए। इसलिए इस दिवाली घर में सीढ़ियों के नीचे बेकार पड़े सामानों को हटाइए और सीढ़ी के नीचे का स्थान साफ रखिए।

ऐसी घड़ी को करें घर से बाहर
वास्तु के अनुसार घड़ी आपके प्रगति का प्रतीक होती है। ऐसे में बंद घड़ी निश्चित रूप से आपके उन्नति में बाधक है। इसलिए यदि घर में खराब घड़ी है तो उसे दिवाली से पहले जरूर घर से निकाल बाहर करें।

खराब इलेक्ट्रिक समान न रखें
यदि आपके घर में गीजर, आयरन, टेलीविजन, फ्रिज आदि खराब पड़े हैं तो उसे इस दिवाली घर से बाहर करना न भूलें। खराब पड़े ये बिजली के समान आपके सेहत और सौभाग्य दोनों के के लिए अशुभ साबित होते हैं।

न रखें खंडित मूर्तियां
कभी भूलकर भी किसी देवी-देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए। न ही टूटी मूर्तियों और फटी हुई भगवान की फोटो को घर में रखें। दुर्भाग्य को दूर करने के लिए दिवाली से पहले ऐसी फोटो और मूर्तियों को जरूर किसी पवित्र स्थान में ले जाकर दबा दें।

घर से बाहर करें टूटे हुए शीशे
यदि आपके घर के किसी भी कोने में टूटा हुआ शीशा रखा है या फिर आपकी खिड़की में टूटे हुए शीशे लगे हैं तो उसे तुरंत घर से बाहर करें और उसकी जगह नया शीशा लगवाएं। इतना ही नहीं शीशे दाग-धब्बे से रहित पूरी तरह से साफ होने चाहिए।

छत पर न रखें कबाड़
अमूमन घर की सफाई करने के बाद लोग कूड़ा-कबाड़ छत पर रख देते हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा करना उचित नहीं होता है। इसलिए इस दिवाली के पहले घर की छत साफ करें और पहले से पड़े हुए कूड़ा-कबाड़ या प्रयोग में न लाया जाने वाले समान को घर से बाहर कर दें।

टूटे बर्तन न करें इस्तेमाल
कभी भी टूटे पात्र का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिवाली आप ऐसे सभी बर्तन जिनका आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर टूटे हुए हैं, उसे घर से जरूर बाहर कर दे।

ऐसे कपड़े कर दें दान
यदि आपके कपड़े छोटे हो गए हैं या फिर आप लंबे से उनका प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो आप अपने घर में न रखें। बल्कि ऐसे कपड़े और खिलौने आदि को जरूरतमंद को दान दे दें।

पर्स और बैग करें साफ
अमूमन हम तमाम तरह के बिल और छोटे-मोटे कागज अपने पर्स या बैग में रख लेते हैं और महीनों उसमें पड़ा रहता है। वास्तु के अनुसार गैरजरूरी चीजों को अपने पर्स में कभी भी भूलकर नहीं रखना चाहिए। इसलिए इस दीपावली घर की सफाई करते समय अपने पर्स और आॅफिस बैग की सफाई करना न भूलें।

Nitty News

Our team working in latest and trending news. We are provinding truth news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *